google-site-verification: google2d36d80e1187af6d.html
Search

ब्रूस ली के जीवन से मिलती है 17 सीख

click here for English version



ब्रूस ली एक प्रसिद्ध अभिनेता, दार्शनिक, फिल्म निर्देशक, निर्माता, पटकथा लेखक और मार्शल कलाकार थे। वह नवंबर 1940 में पैदा हुआ था और जुलाई 1973 में एक रहस्यमय मस्तिष्क रक्तस्राव के कारण मृत्यु हो गई थी, हालांकि वह शायद एक एक्शन फिल्म स्टार और कुछ भयानक मार्शल आर्ट शैली के निर्माता के रूप में प्रसिद्ध है, ब्रूस ली भी जीवन के प्रति अविश्वसनीय दृष्टिकोण रखते थे। जीवन जीने के तरीके पर उनके कई उद्धरण और समग्र दर्शन आज भी लोगों को प्रेरणा दे रहे हैं। यहाँ एक नज़र है ...


Lesson 1

“एक लक्ष्य हमेशा तक पहुँचने के लिए नहीं होता है; यह अक्सर उद्देश्य के लिए कुछ के रूप में कार्य करता है। " लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कुछ के रूप में सेवा करते हैं, इसलिए उन तक पहुंचने के लिए बहुत कुछ नहीं मिलता है। यात्रा और प्रक्रिया का आनंद लेने पर ध्यान दें। यदि आप एक सुंदर राह पर लंबी पैदल यात्रा कर रहे हैं, तो आपका लक्ष्य अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचना है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पैदल चलने का आनंद नहीं ले सकते हैं, या दिशा भी बदल सकते हैं। खुला हो, लचीला हो।


Lesson 2

"ध्यान दें कि कठोर पेड़ सबसे आसानी से टूट जाता है, जबकि बांस या विलो हवा के साथ झुकने से जीवित रहता है।" दुनिया के सबसे खुशहाल लोग लचीले होते हैं। उनके पास कठोर विश्वास नहीं है या उन्हें खुश करने के लिए अपने परिवेश को नियंत्रित करने और हेरफेर करने की कोशिश करते हैं। वे ठीक हैं कि चीजें कैसी हैं। वे स्वीकार करते हैं, वे अब रहते हैं और वे सांस लेते हैं। यदि आप एक पूर्ण और सुखी जीवन चाहते हैं, तो लचीले रहें और चीजों को स्वीकार करें जैसे वे हैं।


Lesson 3

"यदि आप जीवन से प्यार करते हैं, तो समय बर्बाद मत करो, समय के लिए जो जीवन से बना है।" डरने के लिए, डरने और आत्महत्या करने का समय नहीं है। मुझे पता है कि यह कठिन हो सकता है, लेकिन आप अंततः मर जाएंगे, इसलिए अपने जीवन को सर्वश्रेष्ठ क्यों न बनाएं? समय बर्बाद मत करो; इसके बजाय साहसपूर्वक अपने सपनों की ओर बढ़ना शुरू करें। आप असफल होंगे और रास्ते में गलतियाँ करेंगे, इसलिए विनम्र रहें और अब रहें।


Lesson 4

"वास्तविक जीवन दूसरों के लिए जी रहा है।" जीने का सबसे संतोषजनक तरीका दूसरों के जीवन को मदद और समृद्ध करना है। यदि आप अपने जुनून का पालन करते हुए अन्य लोगों की समस्याओं को हल करने का एक तरीका खोज सकते हैं, तो आपको जीने का आदर्श तरीका मिल जाएगा।


Lesson 5

“सही या गलत कौन है या कौन बेहतर है, इसके बारे में कोई विचार न करें। के लिए या के खिलाफ नहीं हो यदि हम चाहते हैं कि पृथ्वी बेहतर हो, तो हमें निर्णय, पूर्वाग्रह और कठोर मान्यताओं को छोड़ना होगा। सही या गलत होने की जरूरत नहीं है, या कहें कि आप किसी और से बेहतर हैं। सब कुछ वैसा ही जैसा है। यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो आप कुछ और कर सकते हैं, लेकिन नकारात्मक ऊर्जा को इंजेक्ट न करें, क्योंकि यह कभी भी अच्छा नहीं करता है।


Lesson 6

"मुझे उस आदमी से डर नहीं है जिसने एक बार 10,000 किक का अभ्यास किया है, लेकिन मुझे उस आदमी से डर है जिसने 10,000 बार एक किक का अभ्यास किया है।" यदि आप परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं और किसी चीज में महारत हासिल करना चाहते हैं, तो आपको डबिंग को रोकना होगा और एक चीज से दूसरी चीज के आसपास कूदना होगा। किसी चीज के लिए प्रतिबद्ध और उसके माध्यम से पालन करें अधिकांश लोग किसी भी परिणाम के सामने आ सकते हैं। वे बहुत जल्द हार मान लेते हैं। उन लोगों में से एक मत बनो!


Lesson 7

"बिना किसी सीमा के उपयोग करना, सीमा के रूप में कोई सीमा का उपयोग करना।" आप अपनी सीमाएं खुद लादते हैं। यहां तक ​​कि अगर एक गुरु आपको बताता है कि कुछ असंभव है, तो इसका मतलब यह नहीं है। वह आपकी तरह ही इंसान है। याद रखें, अधिकांश महान लोगों को बताया गया था कि वे कभी कुछ हासिल नहीं कर सकते, लेकिन उन्होंने आगे बढ़कर इसे वैसे भी पूरा किया। अपने आप को सुनो और तुम्हें उत्तेजित करता है।


Lesson 8

"सादगी प्रतिभा की कुंजी है।" अपने जीवन को सरल बनाएं और अनावश्यक को खत्म करें। हमें एक समाज के रूप में भौतिक सामग्री का उपभोग और उपयोग करना सिखाया गया है। सौभाग्य से, हम महसूस करना शुरू कर रहे हैं कि यह काम नहीं करता है। खुशी अंदर से आती है, बाहर से नहीं। सरलता आपको स्पष्टता और मन की शांति देती है।


Lesson 9

"जो उपयोगी है उसे अवशोषित करें, जो नहीं है उसे त्यागें, जो कुछ भी है उसे विशिष्ट रूप से जोड़ें।" शुरुआत में, किसी ऐसे व्यक्ति से सीखें जिसे आप देखते हैं, लेकिन जैसा कि आप बेहतर और अधिक सफल होते हैं, क्या काम करते हैं और क्या नहीं छोड़ते हैं। हम सभी अद्वितीय हैं, इसलिए हमें अपनी खुद की नाली ढूंढनी होगी और खुद को सुनना शुरू करना होगा। मार्गदर्शन के लिए अपने दिल की सुनो। यह आपको कहाँ खींचने की कोशिश कर रहा है?


Lesson 10

"जानना पर्याप्त नहीं है, आपको आवेदन करना चाहिए; इच्छा पर्याप्त नहीं है, आपको अवश्य करना चाहिए।" आप अपनी इच्छित सभी जानकारी पढ़ सकते हैं, लेकिन यदि आप कभी कार्रवाई नहीं करते हैं, तो कुछ भी नहीं होगा। आपके पास लगभग स्पष्ट क्रिस्टल स्पष्टता नहीं होगी, इसलिए आपको भ्रम और अनिश्चितता से गुजरना होगा। मुझे पता है कि आप एक रॉक-सॉलिड गारंटी चाहते हैं जो आपको बताएगी कि आप सफल होंगे, लेकिन वास्तव में, ऐसी कोई चीज मौजूद नहीं है। जहाँ आप होना चाहते हैं, वहाँ जाने के लिए आपको आगे बढ़ना शुरू करना होगा।


Lesson 11

"मार्शल आर्ट्स अंततः आत्म-ज्ञान है। एक पंच या एक किक सामने वाले आदमी को नरक से बाहर नहीं खदेड़ना है, लेकिन अपने अहंकार, अपने डर या अपने हैंग-अप से नरक को बाहर निकालना है।" आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आपका अहंकार शामिल होता है। यह वह है जो डरता है। यह चाहता है कि आप वहीं रहें जहां चीजें आरामदायक, सुविधाजनक और सुरक्षित हैं। यदि आप अपने दिल की सुनते हैं, तो आप जानते हैं कि यह आपके लिए रास्ता नहीं है। सपने देखते हैं और साहसपूर्वक करते हैं। अपने अंदर के डर को स्वीकार करें और आगे बढ़ते रहें।


Lesson 12

"जैसा आप सोचेंगे, वैसा आप बनेंगे।" आज आप जो सोच रहे हैं, उसके बारे में सोचें। वे विचार आपके बारे में क्या कहते हैं? अपके जीवन के बारे में? और वे आपके जीवन और आपकी छवि के लिए आपकी योजनाओं से कितनी अच्छी तरह मेल खाते हैं?


Lesson 13

"यह दैनिक वृद्धि नहीं बल्कि दैनिक कमी है।" असमय में दूर हैक। यदि आप किसी चीज़ के बारे में सोचने में बहुत अधिक समय लगाते हैं, तो आप इसे कभी पूरा नहीं करेंगे। ” सोच अपनी जगह है। यह आपके लक्ष्य के लिए कुछ हद तक यथार्थवादी मार्ग की योजना बनाने में आपकी मदद कर सकता है और भविष्य में आने वाले नुकसान से बचने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि ओवर-थिंकिंग केवल एक आदत है जो आपको बहुत समय बर्बाद करने में मदद करेगी। उस आदत को सिर्फ करने की आदत से बदलना ज्यादा उपयोगी है।


Lesson 14

"स्वयं को जानने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ कार्रवाई में स्वयं का अध्ययन करना है।" अन्य लोगों में आप जो देखते हैं, महसूस करते हैं और सुनते हैं, वह आपका प्रतिबिंब हो सकता है। इस तरह से सोचकर आप जो चीजें सीखते हैं, वे हमेशा सुखद नहीं हो सकती हैं, लेकिन वे ज्ञानवर्धक हो सकती हैं। वे आपको खुद को देखने में मदद करते हैं और यह भी कि आप खुद को कैसे बेवकूफ बना सकते हैं। और ये शक्तिशाली अंतर्दृष्टि आपके व्यक्तिगत विकास के लिए बहुत मूल्यवान हो सकती हैं। इसलिए, दूसरों के साथ बातचीत में, अपने आप से पूछने का प्रयास करें: क्या परिलक्षित होता है?


Lesson 15

"मैं आपकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए इस दुनिया में नहीं हूं और आप इस दुनिया में मेरे लिए नहीं हैं।" "दिखावा करना मूर्ख की महिमा का विचार है।" अधिक भावनात्मक स्थिरता पाने के लिए और आपको यह महसूस करने के लिए नियंत्रण करना कि आपको एक अधिक सुसंगत स्रोत से अपनी मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता है। स्वयं। आप अपनी अपेक्षाओं को निर्धारित करके और स्वयं को मान्य करके दूसरों की अपेक्षाओं और सत्यापन को प्रतिस्थापित कर सकते हैं।


Lesson 16

“परिस्थितियों के साथ नरक में; मैं अवसर पैदा करता हूं। ” लगातार जीना इतना अधिक फायदेमंद और रोमांचक है।


Lesson 17

"हमेशा अपने आप में रहो, अपने आप को अभिव्यक्त करो, अपने आप में विश्वास रखो, बाहर मत जाओ और एक सफल व्यक्तित्व की तलाश करो और उसकी नकल करो।" लेकिन मेरा मानना ​​है कि असली होने के नाते आप बेहतर काम करेंगे। क्योंकि वहाँ वास्तविक आप के माध्यम से चमक रहा है। असंगति के बिना, मिश्रित संदेश या शायद एक प्रकार का अकेलापन। यह आपको 100% है यह न केवल आपके शब्दों के साथ है, बल्कि आप अपनी आवाज के साथ आज रात और शरीर की भाषा के बारे में भी कहते हैं कि कुछ शब्द आपके तरंगदैर्ध्य पर 90% से अधिक संचार करते हैं। यह आप संचार के सभी माध्यमों पर आ रहे हैं।

68 views

9811234122

©2020 by drvjraj. Proudly created with Wix.com